Overdraft vs Personal Loan: Which is better?

आपात स्थिति के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि वे अप्रत्याशित हैं। ऐसे अप्रत्याशित समय में, आपको अल्प सूचना पर बड़ी मात्रा में धन की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप बैंकिंग चैनलों के माध्यम से धन जुटाना चाहते हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं: Overdraft और Personal Loan।

Which is better: a personal loan or overdraft? आइए Overdraft और Personal loan के बीच के अंतर पर गौर करें ताकि आपकी वित्तीय आपात स्थिति से निपटने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित किया जा सके।

Overdraft Vs Personal Loan

क्या Overdraft Personal loan से बेहतर है? या यह दूसरी तरफ है? एक सूचित निर्णय लेने के लिए मतभेदों का पता लगाएं। यहाँ OVERDRAFT VS PERSONAL LOANहै:

परिभाषाएं | Definitions

एक Personal Loan: एक निश्चित राशि है जिसे बैंक से एक निश्चित अवधि के लिए उधार लिया जाता है और इसे नियमित मासिक किश्तों में चुकाना पड़ता है।
OVERDRAFT एक Credit सुविधा है जो किसी व्यक्ति या कंपनी को current account में शेष राशि से अधिक राशि निकालने के लिए दी जाती है लेकिन एक निश्चित क्रेडिट सीमा तक।

स्रोत और फंड का प्रकार | Source and Type of Funds

एक PERSONAL LOAN एक उधार ली गई पूंजी है और इसे असुरक्षित ऋण के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह आमतौर पर तत्काल धन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लिया जाता है, लेकिन यह लंबे समय तक ऋण अवधि में इसे चुकाने का लाभ प्रदान करता है।

दूसरी ओर, OVERDRAFT एक credit सुविधा है और short-term repayment  शर्तों की पेशकश करता है।

ब्याज गणना | Interest Calculation

PERSONAL LOAN पर INTEREST RATE परिवर्तनशील होती हैं, मासिक आधार पर गणना की जाती है, और पूरी ऋण राशि पर शुल्क लिया जाता है।

OVERDRAFT सुविधा पर ब्याज दर की गणना दैनिक आधार पर की जाती है और खाते से अधिक आहरित राशि पर वसूल की जाती है। यदि आप किसी राशि से अधिक आहरण नहीं करते हैं, तो कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा, PERSONAL LOANकी तुलना में OVERDRAFT पर ब्याज दर अधिक है।

संवितरण की गति | Speed of Disbursal

पर्सनल लोन एक प्रक्रिया का पालन करता है जिसमें पात्रता की जांच करना, दस्तावेज जमा करना, जांच, सत्यापन और फिर अनुमोदन शामिल है। इस प्रक्रिया में कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का समय लग सकता है।

OVERDRAFT फंड कुछ ही घंटों में उपलब्ध हो जाते हैं या इसमें एक दिन तक का समय लग सकता है।

पुनर्भुगतान | Repayments

एक PERSONAL LOANबैंक को आसान मासिक ईएमआई के माध्यम से चुकाया जाता है, आमतौर पर प्रत्यक्ष डेबिट के माध्यम से। आप पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर की मदद से अपनी ईएमआई राशि निर्धारित कर सकते हैं ।
वहीं, OVERDRAFT सुविधा से ली गई धनराशि का पुनर्भुगतान खाते में बैंक जमा के माध्यम से करना होगा।

ऋण अवधि और लागू शुल्क | Loan Tenure and Applicable Charges

पर्सनल लोन में आमतौर पर 2 महीने से लेकर 5 साल तक की चुकौती अवधि होती है। पर्सनल लोन के लिए अतिरिक्त शुल्क जैसे पूर्व भुगतान शुल्क, प्रोसेसिंग शुल्क आदि लागू हो सकते हैं।
हालांकि, OVERDRAFT सुविधा के साथ, कोई निश्चित चुकौती अवधि नहीं है। बैंक OVERDRAFT पर पूर्व भुगतान शुल्क या प्रसंस्करण शुल्क जैसे कोई अतिरिक्त शुल्क लागू नहीं होते हैं।

एक सूचित निर्णय लेने के लिए OVERDRAFT और PERSONAL LOANके बीच अंतर जानना महत्वपूर्ण है। यदि आपकी पसंद PERSONAL LOANकी ओर झुक रही है, तो मनीटैप सर्वोत्तम ऋण शर्तों पर PERSONAL LOANप्रदान करता है। अपनी सभी पर्सनल लोन ज़रूरतों के लिए मनीटैप से संपर्क करें।

Leave a Comment